7 तरीके अपनी संपत्ति में बेहतर सफाई प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए / 7 Ways to Implement Improved Cleaning Practices at Your Property
होटल और टूरिज्म उद्योग
को कोरोनोवायरस के प्रसार ने हिला दिया है, लेकिन जैसे-जैसे दुनिया भर में इसके शांत
होने के संकेत दिखाई देने लगे हैं, होटलों के लिए यह विचार करना अनिवार्य है कि यह
महामारी कैसे गेस्टो की मानसिकता को हमेशा के लिए बदल देगी। ठीक इसी तरह के संकटों
के साथ, अपने अतिथि को - अभी और भविष्य - दोनों समय में बताने की आवश्यकता है, कि आपने
वायरस के जवाब में स्थायी कार्रवाई की हैं , विभिन्न संस्थानों के नकारात्मक समीक्षा
डाटा के रूप में ये पता चला हैं की , एक होटल की यात्रा के साथ एक अतिथि की पहली प्राथमिक
/ चिंता स्वच्छता है। वैश्विक स्वास्थ्य संकट
के बाद, यह सभी के दिमाग में सबसे पहले आने वाला विचार हैं। होटल प्रबंधन को चल रहे सैनिटाइजेशन को और अच्छे
से लागू करने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता हैं। हालाँकि ब्रांड की नई स्वच्छता
प्रक्रियाओं को लागू करना एक प्रमुख मांग हो गयी हैं, इसलिए हमने आपके कर्मचारियों
और मेहमानों को आराम से रखने के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाने के तरीकों की एक सूची
तैयार की है।
1. सार्वजनिक क्षेत्रों में सफाई लॉग शीट पोस्ट करें।
आपने अक्सर सार्वजनिक टॉयलेट
में इस तरह
की सूचियाँ देखी
होंगी, जब आप
बहार सिनेमा देखने
गए होंगे, ये
पुरानातरीका है, लेकिन
यह एक सरल,
प्रभावी तरीका है, जिससे
आप अपने मेहमानों
को बता
सकते है की
आपका साफ-सफाई
पर पूरा ध्यान
है। आपको जो
करना है वह
तीन कॉलमों के
साथ एक स्प्रेडशीट
बनाना है: एक
प्रबंधक या हाउसकीपिंग
स्टाफ के सदस्य
को हस्ताक्षर करने
के लिए , एक
तारीख और एक
दिन का समय।
लक्ष्य यह दिखाना
है कि कोई
व्यक्ति हर दिन
एक निश्चित संख्या
में उस क्षेत्र
की जाँच या
सफाई कर रहा
है; आप इसे
हर दो घंटे,
हर घंटे, या
हर तीस मिनट
में करने का
लक्ष्य रख सकते
हैं। जगह के
अनुसार या उसके
उपयोग के आधार
पर पर
जहां सफाई लॉग
पोस्ट किया गया
है, आप जाँच
के अंतराल को
बदल सकते हैं।
उदाहरण के लिए,
आप कम उपयोग
किए गए सामुदायिक
स्थानों ( जैसे बैंक्वेट
हॉल ) की तुलना
में फ्रंट डेस्क,
रेस्टोरेंट और बाथरूम
में अधिक बार
जांच कर सकते
हैं।
2. इन-रूम चेकलिस्ट रूम में लगाए।
हर हाउसकीपिंग स्टाफ
के पास एक रूम चेकलिस्ट होनी चाइये , जिसे वे प्रत्येक कमरे की सफाई करते समय उपयोग
में ले सके। इसके अतिरिक्त, इन चेकलिस्ट को प्रत्येक कमरे में गेस्ट के लिए दिखाई देने
वाली जगह पर लगा होना चाहिए ताकि गेस्ट यह जान सकें कि आप (हाउसकीपिंग) कमरों को कितने
बेतहरिन तैरीके से साफ़ और स्वच्छ कर रहे है
। पारदर्शिता आपके गेस्ट को आश्वस्त करने में
महत्वपूर्ण है कि आपके कमरे साफ हैं और उनका अनुभव (स्टे) सुरक्षित है। कोशिश कर के
इन चेकलिस्ट में छोटी छोटी चीजे भी शामिल करे
जैसे टेलीफोन क्लीनिंग, कारपेट क्लीनिंग , क्यूंकि कोई भी जानकारी छोटी नहीं होती ।
आपके गेस्ट यह जानने के लिए आभारी होंगे कि आप अपनी होटल की सफाई में क्या कदम उठाते
हैं, यह अनुमान लगाने के बजाय कि आपकी प्रक्रियाएं क्या हैं।
3. MOH ( मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ) - अनुमोदित उत्पादों का उपयोग करें।
हालांकि, आपके पास
पहले से ही अपने होटल में सफाई उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है, अब यह
समीक्षा करने का समय है कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं और यदि आवश्यक हो तो इसे बदल सकते
हैं। सरकारी सस्थान नियमित रूप से COVID-19 वायरस के खिलाफ प्रभावी उत्पाद की सूची को सूचित कर रहा है। इस सूचना में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है जैसे संपर्क
समय , किस प्रकार का कीटाणुनाशक है, और उत्पाद (केमिकल) का उपयोग करने के लिए उपयुक्त
सतह या जगह। कुछ मामले आपको आगे के विवरण के
लिए उत्पाद विवरण के लिए निर्देशित कर सकते हैं, लेकिन जब सफाई उत्पादों को ख़रीदा जाये
तोह इस चार्ट का उपयोग करना चाइये।
4. सभी
स्टाफ सदस्यों के लिए मास्क प्रदान करें।
MOH ने सभी आवश्यक श्रमिकों और व्यक्तियों को अपने नाक
और मुंह को कवर करने के लिए प्रोत्साहित किया है घर से बहार निकलते ही , जिससे संक्रमण
को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। आपको मेडिकल-ग्रेड फ़िल्टर्ड मास्क खरीदने की चिंता
नहीं करनी चाहिए; बस एक कपड़े के मास्क को जो आपके कर्मचारियों के नाक और मुंह को कवर
करती है खरीद ले , ये आपके मेहमानों को सहज रखने में मदद करेगी। यदि आप पेशेवर दिखने
वाले कर्मचारियों के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने होटल के ब्रांड के रंग से मेल
खाने वाले मास्क बना सकते हैं, या उन डिज़ाइन वाले मास्क पर विचार कर सकते हैं जो हाई
क्लास मेहमानों की सेवा के लिए सहायक हो।
5. ऑक्यूपेंसी कम होने पर अपने कर्मचारियों को पुन: प्रशिक्षित करें और होटल साफ करें।
मास्क पहनने की सिफारिश
के साथ, MOH और FHRAI या आपके होटल ब्रांड
का एक व्यापक चरण-दर-चरण प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न उच्च-स्पर्श सतहों की सफाई करते
समय किन बताओ का ध्यान रखना है बताई गयी है और
आपको उस प्रक्रिया का विवरण भी बताया गया है , जिसमें कपड़े धोने, कालीन, पर्दे
और इलेक्ट्रॉनिक्स की सफाई के लिए प्रक्रिया शामिल हैं। अपनी प्रक्रिया (sop) को फिर
से बनाये और कर्मचारियों को इस का प्रशिक्षण बार बार दे। लॉक -डाउन या होटल बंद के दौरान खाली समय का भरपूर उपयोग करे अपने स्टाफ को प्रशिक्षण
देने के लिए ताकि वो व्यापक गहन-सफाई रखरखाव करने में सक्षम होंगे। यह महत्वपूर्ण खाली समय है जिसे आपको इस्तेमाल करना
चाइये अपनी होटल और अपने कर्मचारियों दोनों को तैयार करने के लिए आने वाले समय के लिए।
6. होटल
में साइनेज लगाके समजाना।
पोस्टर , बैनर, या
चित्र आपके आने वाले मेहमानों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, और आपकी संपत्ति में पोस्ट
किए गए स्पष्ट साइनेज आपके मेहमानों को आपकी पॉलिसी अपडेट के बारे में सूचित रखता है,
और ये यह एक सरल और आसान निवेश है । जब कोई गेस्ट इन पोस्टरों को देखता है तो उनको
पलभर में पता चल जाता है, आप इस समय क्या कदम उठा रहे हैं या आप पहले से क्या कदम उठा
रहे थे । आपके कर्मचारी पोस्ट किए गए साइनेज में बताई गयी नीतियों से संबंधित सवालो का बेहतर तरीके से जवाब दे पाएंगे उत्सुक
गेस्ट का । अपने होटल के प्रत्येक सार्वजनिक क्षेत्र में चिह्न लगाने में संकोच न करें।
चाहे वह पूल हो, फिटनेस सेंटर, या आपका रेस्टोरेंट, आपके मेहमान का यह जानने का हक
हैं कि आप उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कैसे काम कर रहे हैं। आपके संकेत मेहमानों को
सोशल डिस्टन्सिंग (6 फीट की दूरी बनाए रखना)
, मास्क पहनना, हाथ धोना जैसी चीजे करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, उनके प्रवास
के दौरान।
7. अपने
सोशल मीडिया पेज, चैनल पर तस्वीरें साझा करें।
सोशल मीडिया( फेसबुक
, यूटुबू ) आपके गेस्ट को आपकी तैयारी जैसे
आपकी स्वच्छता के बारे में सूचित करने
के लिए एक आदर्श चैनल है। सारे सुरक्षा में काम आने वाली चीजों का जैसे क्लीनिंग केमिकल
, उपकरण इत्यादि के बारे में सोशल मीडिया पे जानकारी देना आपकी अद्यतन नीतियों के बारे
में पारदर्शी होना है। आपके होटल में सफाई और प्रक्रियाओं के बारे में नियमित अपडेट
आपके मेहमानों और आपके लिए फायदेमंद हैं, क्योंकि यह आपके गेस्ट को आपके वेबपेज पर
जाने के लिए प्रेरित करता है, जिसके परिणामस्वरूप भविष्य के लिए अधिक बुकिंग होती है।
आप उन कर्मचारियों को भी हाइलाइट कर सकते हैं, जिन्होंने विशेष प्रशिक्षण पूरा कर लिया
है, अपने भविष्य के गेस्टो को बताईये की आप कितनी महनत कर रहे है उनकी सुरक्षा के लिया।
हालांकि होटल में गेस्ट
कम है, अब निष्क्रिय रहने का समय नहीं है। इस अवसर को काम में लेते हुए अपनी वर्तमान
प्रक्रियाओं की अच्छी तरह से समीक्षा करें और मूल्यांकन करें कि परिवर्तन कहां आवश्यक
हैं। अभी इस समय का पूरा लाभ ले, ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो।
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